पुरानी वोटर सूची से किया जा रहा अपडेशन विधायक ने जताई आपत्ति,, नई सूची का अता-पता नही और सर्वे कर दिया शुरु,,पढ़े पुरी खबर,,Video

बिलासपुर/ नगर विधायक शैलेश पांडे रविवार को मुंगेली नाका स्थित शेफर्ड स्कूल पहुंचे और यहां चल रहे मतदाता सूची मे नाम जोड़ें/काटने/ के साथ हि आधार लिंक शिविर का जायजा लिया, जिसके बाद वे सम्बन्धित अधिकारियों से चर्चा करते हुए कहा की आप पुरानी वोटर लिस्ट रखें है और अपडेटेड लिस्ट नही होने के कारण नाम जोड़ने मे दिक्क़त होती है, विधायक ने कहा की इसी बूथ मे बीते चुनाव मे वोटर लिस्ट मे नाम नहीं होने के कारण कई लोग बिना वोट दिए हि चले गए थे, उन्होंने कहा की कई लोग है जो शिविर नहीं आते इसके लिए एक बड़ी टीम की ज़रूरत है,जो फिल्ड मे जाकर सही सूची के साथ नाम जोड़े, नगर विधायक पांडे ने पुरानी लिस्ट से वोटर सूची से हो रहे अपडेशन पर आपत्ती जताते हुए कहा की जब 9 तारीख को नई सूची आएगी तों एक तारीख से शिविर लगाने की क्या ज़रूरत है।

सम्बन्धित अधिकारियों से चर्चा करने के बाद वे मीडिया के माध्यम से आमजन से शिविर मे आ कर फिलहाल वोटर आईडी से आधार लिंक कराने अपील की है, आपको बता दे आगामी विधानसभा चुनाव को देखते हुए मतदाता सूची का सर्वे शुरु हो गया है, साथ हि मतदाता सूची से आधार लिंक करने घर घर जाकर सर्वे किया जा रहा है। पर पुरानी सूची होने कारण गड़बड़ी हो सकती है। जब तक अपडेटेड सूची नहीं होगी तब तक सर्वे का कोई मतलब नहीं है। अगर अपडेट सूची रहेगी तो आने वाले समय मे जानता को वोटिंग के समय कोई दिक्क़त नहीं होगी, और न हि फर्जी वोटिंग हो सकेगी।

वोटर आईडी-आधार लिंकिंग से क्या बदलेगा?

कई बार ऐसे मामले सामने आते हैं, जिसमें एक ही व्यक्ति वोटर लिस्ट में कई बार अपना नाम दर्ज करवा लेता है. इससे चुनावों में धांधली होती है. इसी धांधली को रोकने के मकसद से वोटर आईडी को आधार कार्ड से लिंक किया जा रहा है. 

अब तक ऐसा होता था कि कुछ लोग एक से ज्यादा वोटर आईडी कार्ड बनवा लेते थे. लेकिन आधार कार्ड तो एक ही है, इसलिए एक व्यक्ति का एक ही वोटर आईडी होगा. इसका एक फायदा ये भी होगा कि इससे फर्जी वोटर आईडी बनवाने पर लगाम लगाई जा सकेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *