भाजपा के घोषणा पत्र में किसानों की खुशहाली की गारंटी : डॉ. बांधी

बिलासपुर। भारतीय जनता पार्टी ने छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के मद्दे नजर अपना घोषणा पत्र मोदी की गारंटी 2023 पेश किया है। भारतीय जनता पार्टी के घोषणा पत्र में किए गए वायदों और घोषणाओं के संबंध में पत्रकारों से जानकारी साझा करने रविवार को मस्तूरी विधानसभा के भाजपा प्रत्याशी और विधायक डॉक्टर कृष्णमूर्ति बांधी ने भाजपा कार्यालय में प्रेस कॉन्फ्रेंस किया, जहां उन्होंने विस्तार से मोदी की गारंटी 2023 के प्रस्ताव पर जानकारी दी । उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ कृषि प्रधान प्रदेश है और यहां किसानों की खुशहाली को ध्यान में रखकर भाजपा सरकार ने प्रति एकड़ 21 क्विंटल धान खरीदी ₹3100 के समर्थन मूल्य पर करने का वादा किया है और यह भुगतान एक मुश्त किया जाएगा। फिलहाल किसानों को केवल ₹2640 मिलता है। उन्होंने कहा कि महिलाओं की आवश्यकताओं को ध्यान में रखकर भाजपा की सरकार बनने पर सभी विवाहित महिलाओं को ₹12,000 सालाना दिया जाएगा। युवाओं के लिए भी एक लाख खाली पदों को 2 साल के अंदर भरने की बात कही गई है। आवास हीन गरीबों के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 18 लाख आवास बनाने पर भी उन्होंने चर्चा करते हुए कहा कि मस्तूरी जैसे ग्रामीण क्षेत्रों में इसकी अत्यंत आवश्यकता है, जो कि कांग्रेस के शासनकाल में रुकी हुई है। महिलाओं को ₹500 में रसोई गैस सिलेंडर देने को भी उन्होंने क्रांतिकारी बदलाव करार दिया ।उन्होंने कहा कि जंगलों में तेंदूपत्ता संग्रहण करने वाली माता बहनों के लिए एक तरफ जहां 5500 प्रतिमाह देने की बात की गई है तो वही एक बार फिर से चरण पादुका योजना शुरू की जाएगी, जो उनके लिए बेहद उपयोगी है। इसके तहत पुरुष को 251 रुपए की कीमत का जूता और महिला को 195 की चप्पल दी जाएगी।

डॉक्टर कृष्णमूर्ति बांधी ने पत्रकारों को बताया कि भाजपा के शासनकाल में 50,000 रु के स्मार्ट कार्ड से लोग अपना इलाज करा सकते थे लेकिन कांग्रेस के शासनकाल में इसे बंद कर दिया गया । अब भाजपा की सरकार बनने पर आयुष्मान योजना के तहत 5 लाख रुपये और विशेष परिस्थितियों में 10 लाख का उपचार सीएम राहत कोष से किया जाएगा। आम लोगों की जरूरत के लिए 500 नए जन औषधि केंद्र खोले जाएंगे। डॉक्टर कृष्णमूर्ति बांधी ने कहा कि राज्य सरकार ने पीएसी घोटाला कर लाखों युवाओं के साथ छल किया है। यह मामला जांच में है । इस षड्यंत्र से युवाओं का मनोबल टूटा है ।भाजपा की सरकार बनने पर इसकी जांच कर दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ में निवेश की अपार संभावनाएं है । प्रदेश में उद्योग धंधों को बढ़ावा देकर एक तरफ जहां रोजगार सृजन का प्रयास होगा तो वहीं प्रदेश में निवेशको को भी आकर्षित किया जाएगा। बेरोजगार युवाओं को स्वावलंबी बनाने के लिए 50% की सब्सिडी पर ब्याज मुक्त ऋण दिया जाएगा। स्वास्थ्य सेवाओं के विस्तार के लिए सभी जिलों में सर्व सुविधा युक्त अस्पताल और सभी संभागों में सिम्स खोले जाएंगे। शिक्षा के क्षेत्र में भी आईआईटी जैसे केंद्र खुलेंगे। कॉलेज ड्रॉप युवाओं को मासिक भत्ता दिया जाएगा। बुजुर्गों को रामलला के दर्शन कराने मुख्यमंत्री तीर्थ योजना के तर्ज पर राम लला तीर्थ यात्रा आरंभ की जाएगी।

डॉ कृष्णमूर्ति बांधी ने पत्रकारों को बताया कि यह केवल घोषणा पत्र नहीं बल्कि दुनिया के सबसे ताकतवर नेता नरेंद्र मोदी की गारंटी है। पत्रकार वार्ता के दौरान पत्रकारों द्वारा शराबबंदी पर पूछे गए सवाल पर डॉक्टर कृष्णमूर्ति बांधी ने कहा कि कांग्रेस के नेताओ ने गंगाजल हाथ में लेकर पूर्ण शराबबंदी का झूठा वादा किया और शराबबंदी के नाम पर समिति बनाकर लोगों को भ्रमित करती रही, जबकि भारतीय जनता पार्टी ने पचपेड़ी, जयरामनगर जैसे क्षेत्रों में शराब दुकान बंद कर धीरे-धीरे शराब बंदी का संदेश दिया था।
पिछले दिनों आम आदमी पार्टी के नेता और पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान द्वारा भाजपा पर किए गए कटाक्ष का जिक्र जब पत्रकार ने किया तो जवाब में डॉक्टर बांधी का कहना था कि भगवंत की छवि स्वयं में भ्रमित करने वाली है। वे दिन में कुछ कहते हैं, शाम को कुछ और रात होते-होते उनकी बात बदल जाती है ।उनके खुद के नेता शराब घोटाले में जेल में बंद है। उन्हें किसी और पर आरोप लगाने का नैतिक अधिकार भी नहीं है। डॉक्टर बांधी ने बताया कि भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनने पर गरीब और मध्यम वर्ग के लिए तमाम योजनाओं को वापस लागू किया जाएगा। लोगों के रुके हुए भवन बनेंगे । हर घर तक पानी पहुंचाया जाएगा। महिलाओं और बुजुर्गों को पेंशन के लिए भटकना पड़ता है यह समस्या दूर की जाएगी। छत्तीसगढ़ से मजदूरों के पलायन के सवाल पर उन्होंने कहा कि जिस तरह से बंगाल और अन्य प्रदेश के कुशल कारीगर भी छत्तीसगढ़ में काम करने आते हैं, उसी तरह छत्तीसगढ़ के भी मजदूर कुशल मजदूर की श्रेणी में है। ईंट भट्ठे में उनकी देशभर में मांग है, इसलिए एक प्रदेश से दूसरे प्रदेश जाने वाले इन श्रमिकों के आवाजाही को पलायन कहने की बजाय उनके श्रम और कुशलता को सम्मान देने की आवश्यकता है। डॉक्टर बांधी ने कहा कि उन्होंने इस मामले में विधानसभा में मुद्दा भी उठाया था, जिसमें उनका सुझाव था कि बरसात से पहले ही प्रदेश में रोजगार उन्मूलक योजनाओं की आवश्यकता है। देर से योजना बनाने से इसका सफल क्रियान्वयन नहीं हो सकता , हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि छत्तीसगढ़ के मजदूरों के दूसरे प्रदेश जाने को अब पलायन नहीं कहना अधिक उचित होगा।
सीपत में 7 करोड़ की लागत से बने भवन का उपयोग न होने के सवाल पर उन्होंने कहा कि इसका निर्माण पीएसएम योजना के तहत किया गया था, जहां रहकर मेडिकल कॉलेज के स्टूडेंट द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में रिसर्च और सेवा प्रदान करना था, लेकिन अब तक इसका सही तरह से संचालन नहीं हो पाया है । भाजपा सरकार बनने पर उन्होंने इसका भी संचालन उचित स्तर पर करने की बात कही। भाजपा कार्यकर्ताओं के पार्टी बदलने के सवाल पर उन्होंने कहा कि यह सर्वविदित है कि भाजपा छोड़कर जो भी कार्यकर्ता या नेता गया वह कहीं का नहीं रहा। उदाहरण के तौर पर उन्होंने नंदकुमार साय का नाम लिया और कहा कि उन्हें कांग्रेस में जाकर केवल ब्लड प्रेशर और डायबिटीज के कुछ भी हासिल नहीं हुआ। कांग्रेस द्वारा कर्ज माफी की बात पर डॉक्टर बांधी ने हमले तेज करते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ की सरकार किसानों को खुशहाल बताती है ।बड़ा सवाल यह है कि जब छत्तीसगढ़ का किसान खुशहाल है तो फिर उसे कर्ज माफी की आवश्यकता क्यों है। आंकड़े बताते हैं कि छत्तीसगढ़ में 750 से अधिक किसानों ने आत्महत्या की है। खुशहाल किसान आत्महत्या नहीं करता। प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी नरवा, गरवा घुरु बाड़ी, गौठान, गोबर खरीदी योजनायें केवल छलावा साबित हुई है। इसके नाम पर सिर्फ घोटाले किए गए हैं । प्रेस कांफ्रेंस के दौरान मस्तूरी विधानसभा भाजपा प्रत्याशी डॉक्टर कृष्णमूर्ति बांधने ने बेबाकी से पत्रकारों के सवालो के जवाब दिए , साथ ही उन्होंने भाजपा चुनावी घोषणा पत्र के वायदों का जिक्र करते हुए कहा कि इससे प्रदेश में खुशहाली और तरक्की के नए दौर की शुरुआत होगी। प्रेस कांफ्रेंस के दौरान उत्तरांचल के विधायक एवं चुनाव प्रभारी सुरेंद्र साहू, पूर्व सांसद लखन लाल साहू, मस्तूरी मंडल अध्यक्ष विजय आंचल, विधायक प्रतिनिधि संतोष मिश्रा, जयराम नगर गतौरा मंडल अध्यक्ष राजेंद्र राठौर, यदुराम साहू, बीपी सिंह, दुर्गा पटेल मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *