लोकसभा चुनाव के पहले कांग्रेस ने फेंका पासा,, भाजपा दे रही साल का 12000 तो कांग्रेस देगी महिलाओं को साल का एक लाख रु,यानी 8333 रु महिना, जानिए कांग्रेस की पांच धांसू गारंटी,,

बिलासपुर/ विधानसभा चुनाव के बाद अब लोक सभा चुनाव को लेकर सरगर्मी तेज हो रही है। वही आगामी लोक सभा चुनाव के मद्देनजर कांग्रेस पार्टी ने केंद्र में सरकार बनने पर महिलाओं, युवाओं, और किसानों के लिए 5- 5 गारंटी की घोषणा की है।जिसमे महिलाओं के लिए  महालक्ष्मी योजना,  किसानों के लिए किसान न्याय और युवाओं के लिए युवा न्याय योजना का लाभ दिया जाएगा,  जिसकी विस्तार से जानकारी देने के लिए कांग्रेसी नेताओ ने बिलासपुर कांग्रेस भवन में प्रेसवार्ता आयोजित की, इस दौरान शहर अध्यक्ष विजय केसरवानी, अध्यक्ष विजय पांडे,अभय नारायण राय समेत कांग्रेसी नेता मौजूद थे, जिन्होंने पत्रकारों से चर्चा करते हुए बताया की कांग्रेस के राष्ट्रीय नेता राहुल गांधी ने महिलाओं, युवा और किसानों के हित में काम करने के लिए केंद्र में कांग्रेस की सरकार बनने के बाद 5 गारंटी का वादा किया है, जिसमे भाजपा सरकार द्वारा दिए जा रहे साल में 12 हजार और प्रति महीना एक हजार का तोड़ निकलते हुए कांग्रेस ने महिलाओं को साल में एक लाक देने की बात यानी प्रति माह 8333 हजार रु देने की गारंटी दे रही है।,

आपको बता दें कांग्रेस का दावा है की अगर आगामी लोक सभा चुनाव में केंद्र में कांग्रेस की सरकार बनती है तो युवाओं, महिलाओं और किसानों को समृद्ध करने के लिए 5-5 गारंटी दी जाएगी।

महालक्ष्मी योजना:

जिसमें हर महिला को साल में एक लाख रुपए यानी महीने में 8335 मिलेंगे

2 कांग्रेस की सरकार केंद्रीय नौकरियों में आदि भारतीय महिलाओं की करेगी

3 आशा वर्कर आंगनबाड़ी और मिड डे मील कार्यकर्ताओं को केंद्र सहायता अमित सरकार बनने पर दुगना किया जाएगा।

4 महिलाओं के कानूनी अधिकारों की रक्षा के लिए प्रत्येक पंचायत में कानूनी सहायक की नियुक्ति की जाएगी।

5 देश के सभी जिला मुख्यालय में कामकाजी महिलाओं के लिए हॉस्टल बनाया जाएगा।

किसान न्याय योजना

1 एम एसपी को कानूनी दर्जा दिया जाएगा। इसके लिए संसद में एक विशेष कानून पारित किया जाएगा, डॉक्टर एम एस स्वामीनाथन आयोग के फार्मूले के अनुसार एम एसपी तय की जाएगी।

2 किसानों के ऋण माफ करने और आवश्यक ऋण माफी की राशि निर्धारित करने के लिए एक स्थाई कृषि ऋण माफी आयोग की स्थापना की जाएगी।

3 किसानों के फसलों के नुकसान होने पर 30 दिनों के भीतर सीधे बैंक खाते में गारंटी भुगतान सुनिश्चित करने के लिए प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना को फिर से रिजाइन किया जाएगा।

4 कांग्रेस कृषि उत्पादों के लिए आयात निर्यात नीति बनाएगी और उसे लागू करेगी जिसमें किसानों के हितों की रक्षा और चिंताएं सर्व परी होगी या तारा और पूर्वानुमान पर आधारित होने के साथ-साथ किसानों की हितों पर आधारित होगा

5 किसान जीएसटी मुक्त होंगे कृषि में इस्तेमाल होने वाले सामानों पर टैक्स से छूट के लिए जीएसटी व्यवस्था में संशोधन किया जाएगा

युवा न्याय योजना

1 भर्ती भरोसा : कांग्रेस पार्टी केंद्र सरकार में 30 लाख नौकरी की गारंटी देता है जिसमें एक कैलेंडर जारी किया जाएगा और उसके अनुसार समयबद्ध तरीके से भर्ती की प्रक्रिया पूरी की जाएगी।

2 पहली नौकरी पक्की: प्रत्येक डिप्लोमा होल्डर कॉलेज ग्रैजुएट को पब्लिक या प्राइवेट सेक्टर की कंपनी में 1 साल के प्रशिक्षण देने के लिए एक नए प्रशिक्षुता  अधिकार अधिनियम की गारंटी दी जाएगी प्रशिक्षुओं को ₹100000 यानी 8500 माह हर वर्ष दिया जाएगा.

3 पेपर लीक से मुक्ति: कांग्रेस सार्वजनिक परीक्षाओं में किसी भी तरह की सांठगांठ या षड्यंत्र को रोकने के लिए और ईमानदारी एवं निष्पक्षता के उत्तम मानकों को सुनिश्चित करने के लिए नए कानूनों की गारंटी देता है कांग्रेस नए कानून लाकर पेपर लीक को पूरी तरह से रोकने जिसमें मौजूदा समय में करोड़ों युवाओं का भविष्य बर्बाद हो रहा है का प्रयास करेगी।

4 गिग  इकॉनमी में सामाजिक सुरक्षा: कांग्रेस गिग इकॉनमी मैं हर साल रोजगार ढूंढने वाले लाखों युवाओं के लिए बेहतर वर्किंग कंडीशन और सामाजिक सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कानून लाने की गारंटी देता है।

5 युवा रौशनी: 5 साल की अवधि के लिए देश के सभी जिलों में आवेदन की सुविधा के साथ कांग्रेस 5000 करोड रुपए का एक कोर्स बनाएगी 40 साल से कम उम्र के युवा किसी भी क्षेत्र में अपने बिजनेस के लिए स्टार्टअप पढ़ने का लाभ उठा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *