बच्चों ने नन्हे नन्हे हाथों बनाया तिरंगा,,,युवा मितान कल्ब बिलासपुर द्वारा आयोजित हुआ कार्यकर्म,,

बिलासपुर/ अरपा रिवर व्यू में आयोजित इस ऐतिहासिक कार्यक्रम में लगभग १०० फ़ीट लम्बा तिरंगा बनाया गया जिसमें ५०० से अधिक छोटे बच्चों ने अपने नन्हे नन्हे हाथों से तिरंगे में रंग भरकर तिरंगा बनाया, इस दौरान रिवर व्यू में युवा मितान क्लब पदाधिकारियों उपस्थित रहे, वही जनमानस ने इस चित्रकारी में अपना पूर्ण सहयोग दिया।

कार्यकर्म की शुरुआत में सर्वप्रथम भारतमाता संदेश को देश की प्रगति के लिए आशीर्वाद देते हुए दर्शाया गया जिसके बाद राजीव गांधी का छाया चित्र जिसमें युवा भारत की परिकल्पना तत्पश्चात् छत्तीसगढ़ को विकास की ओर ले जाने की मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की सोच गढ़बो नवा छत्तीसगढ़ और भूपेश बघेल का छाया चित्र उसके आगे छत्तीसगढ़ सरकार की जनहितैषि योजना जैसे मुख्यमंत्री मितान योजना, गोधन न्याय योजना,गौठान योजना,डॉ. खुबचंद बघेल स्वास्थ्य योजना,स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल योजना, पौनी पसारी योजना आदि के बारे में बताया ।इस चित्रकारी के माध्यम से संदेश भारत माता के आशीष के साथ प्रगति पथ पर छत्तीसगढ़ प्रदेश को बढ़ते हुए दर्शाया गया।

बच्चों ने उत्साह के साथ तिरंगा में रंग लगाने का कार्य किया और उनके साथ आए उनके अभिभावक भी उनका बखूबी साथ दे रहे थे। भारत माता की जय – छत्तीसगढ़ महतारी की जय – गणतंत्र दिवस अमर रहे के गगनचुंबी नारों के साथ जब समस्त उपस्थित जनसमूह ने इस खूबसूरत तिरंगे को उठा कर अपने सिर के ऊपर रख आगे बढ़े तब मानो आकाश भी इस मनोरम दृश्य को निहार रहा था….

तत्पश्चात् रिवर व्यू में युवा मितान के साथियों द्वारा देशभक्ति और छत्तीसगढ़ की संस्कृत गायन का आयोजन किया, देशभक्ति गायन हेतु मंच को सभी के लिए खुला रखा गया था। बच्चे बड़े सभी ने मंच का पूरा उपयोग किया और देशभक्ति सुरों में अपनी मधुर आवाज़ों से सबको थिरकने मजबूर किया।
कार्यक्रम में अतिथि प्रेस क्लब अध्यक्ष विरेंद्र गहवाई ने गायन कर सबका मन मोह लिया।
कार्यक्रम के मध्य में पूर्व विधायक चंद्र्प्रकाश बाजपेई ने रास्ट्र ध्वज का सम्मान और गणतंत्र विषय पर उपस्थित जैन समूह को संबोधित कर आज़ादी के मूल्यों को विस्तार से बताया।
कार्यक्रम की समाप्ति पर समस्त जनसमूह के संग राज्यगीत अरपा पैरी के धार का गायन किया गया। समस्त प्रतिभागी बच्चों को तिरंगा और उपहार भेंट कर सम्मानित किया गया।
कार्यक्रम कों सफल बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका चित्रकार सतीश यादव की थी जिन्होंने आउटर लाइन दे इस चित्रकारी को मूर्त रूप दिया , नगर निगम ज़ोन ०५ कमिश्नर श्री प्रवीण शर्मा, देश भक्ति संध्या को सुर में बांधने वाले दीपक मिश्रा एवं उनके साथी, युवा मितान बिलासपुर विधानसभा समन्वयक शिबली मेराज खान, सिद्धांशु मिश्रा,लोरमी जनपद उपाध्यक्ष ख़ुशबू वैष्णव, तरुण यादव, अमित दुबे,चितरंजन सिंह राजपूत, ममता साहू,मो शाहिद, राज सिंह चौहान,विनय अहिरवार,अकीब खान, आयुष सिंह, पूजा गुप्ता, रमेश वर्मा,दिनेश सूर्यवंशी आदि साथियों के सहयोग से कार्यक्रम संपन्न हुआ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *